Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Rajasthan Election 2023: राजस्थान का रण, कांग्रेस में मंत्रियों के टिकट पर ‘आफत’, BJP के सीटिंग विधायकों के कटेंगे टिकट

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में सभी दलों में टिकट को लेकर ‘जंग’ छिड़ गई है. कई दिग्गजों के टिकट कटने की आशंका जताई जा रही है. इस बार जमीनी हकीकत पर टिकट देने की तैयारी है.

राजस्थान में इस बार का विधानसभा चुनाव बेहद रोचक दौर में जाने वाला है. एक तरफ जहां 25 नवंबर को मतदान होना है वहीं दूसरी तरफ पार्टियां टिकट तक घोषित नहीं कर पा रही हैं. ऐसे में सबकी नजरें टिकीं हैं टिकट पर. कांग्रेस में कई दिग्गज मंत्रियों के टिकट कट सकते हैं. वहीं बीजेपी में सीटिंग एमएलए के कई के टिकट कट चुके हैं और कई कटेंगे. बाकी दल बग़ावतियों पर टिके हुए हैं. कुछ दिल्ली में डटे हुए हैं तो कुछ जयपुर में टिकट के घोषित होने के इन्तजार में है. इसके लिए पूरी तैयारी है.

इन मंत्रियों के कट सकते हैं टिकट
कांग्रेस में मंत्रियों के टिकट कटने की संभावना बनी हुई है. जिसमें कई बड़े नाम शामिल हैं. उदाहरण के तौर पर भरतपुर के कामां से विधायक और मंत्री जाहिदा खान का जोरदार विरोध हो रहा है. वहीं, कोलायत से विधायक और मंत्री भंवर सिंह भाटी, मंत्री लालचंद कटारिया, मंत्री राजेंद्र यादव, हेमा राम चौधरी, मंत्री बिजेंद्र सिंह ओला, बीडी कल्ला जैसे कई नाम है. जिनके टिकट काटे जा सकते हैं.

इन मंत्रियों का पिछले कई महीनो से विरोध हो रहा है और सर्वे रिपोर्ट में भी इन्हें पीछे पाया गया है. वैसे जयपुर से भी कुछ बड़े शहरों की चर्चा है उनके भी टिकट काटे जा सकते हैं. हालांकि, अभी कांग्रेस में महासंग्राम दिल्ली में जारी है.

बीजेपी में विधायकों पर आफत
भारतीय जनता पार्टी कई विधायकों के टिकट काट चुकी है और अभी कई के कटने बाकी हैं. जयपुर की बात करें तो मालवीयनगर, सांगानेर यह दो ऐसी बड़ी सीटें हैं जहां पर बदलाव की पूरी संभावना बताई जा रही है. यहां से बीजेपी के दो बड़े चेहरे हैं. ऐसे कई जिले हैं जहां पर सीटिंग विधायकों को दोबारा टिकट नहीं दिया जाएगा.

भीलवाड़ा जिले की शाहपुरा, पाली की सोजत और बूंदी जिले की बूँदी विधान सभा सीट पर सिटिंग एमएलए को टिकट नहीं दिए जाने की पूरी तरह से चर्चा है. हालांकि, अभी कई सारी सीटें हैं जहां पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा खुद दौरा करेंगे. यहां पर बगावत की सुगबुगाहट भी हो रही है. मगर पार्टी यहां पर पूरी तैयारी करके चल रही हैं.

बाकी दल बगावतियों के सहारे
आम आदमी पार्टी बगावतियों पर नजर रख रही हैं. वो बड़े नेता जो भाजपा और कांग्रेस से टिकट न पाने पर चुनाव मैदान में जाना चाहते हैं, उन पर आम आदमी पार्टी की पूरी नजर बनी हुई है. पार्टी के नेता का दावा है कि उनके टच में कई दिग्गज हैं. जो टिकट न मिलने के बाद आम आदमी पार्टी में जाना चाह रहे हैं. वहीं, बसपा भी बड़ी संख्या में बगावतियों पर नजर रख रही है. और उन्हें मैदान में उतारेगी. इसी तरीके से यहां पर जितनी छोटी पार्टियां हैं वह भी पूरी तैयारी कर रही है और बगावतियों पर उनकी नज़रें हैं. डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर में राजकुमार रोत की पार्टी और बीटीपी भी पूरी नजर बनाये हुए हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.