Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

India-Canada Tension: ‘कनाडा की हो रही फजीहत, बन रहा आतंकियों का सुरक्षित पनाहगाह’, भारतीय विदेश मंत्रालय की निज्जर विवाद पर खरी-खरी

India-Canada Conflict: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ओर से भारत पर लगाए गए हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच खटास पैदा हो गई है.

India Canada News: भारत ने गुरुवार (21 सितंबर) को कनाडा सरकार पर आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने का आरोप लगाया. खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में खटास आने के बीच ये बात सामने आई है.

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया को जानकारी दी और कहा कि बड़ा मुद्दा आतंकवाद, आतंक-वित्तपोषण और विदेशों में आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध कराने का है. उन्होंने कहा, “आतंकवाद को हमारे पश्चिमी पड़ोसी पाकिस्तान की ओर से आर्थिक मदद और समर्थित किया जा रहा है, लेकिन सुरक्षित पनाहगाह और संचालन के लिए जगह कनाडा सहित विदेशों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “हम चाहते हैं कि कनाडाई सरकार आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया न कराए और जो लोग आतंकवाद के आरोपों का सामना कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करे या उन्हें आरोपों का सामना करने के लिए यहां भेजे.”

‘कनाडा को चिंता करने की जरूरत’

भारत ने ये भी कहा कि अगर किसी देश को अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के बारे में चिंता करने की जरूरत है, तो वह कनाडा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “अगर आप प्रतिष्ठित क्षति के बारे में बात करते हैं तो वो कनाडा है जिसे आतंकवादियों, चरमपंथियों और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में अपनी बढ़ती प्रतिष्ठा पर ध्यान देने की जरूरत है.”

उन्होंने ये भी कहा कि भारत ने पिछले कुछ सालों में कम से कम 20-25 व्यक्तियों के प्रत्यर्पण की मांग की है, लेकिन कनाडा की प्रतिक्रिया बिल्कुल भी मददगार नहीं रही है. बागची ने कहा कि भारत को आतंकवादी गतिविधियों और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली, जिनकी इस साल 18 जून को दो अज्ञात हमलावरों ने गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी.

बागची ने कहा, “इस मामले में कनाडा की ओर से तब या अब कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की गई है. हम इस पर किसी भी विशिष्ट जानकारी को देखने के इच्छुक हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई जानकारी नहीं मिली है.” प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने कनाडा की धरती पर आपराधिक गतिविधियों पर बहुत विशिष्ट जानकारी साझा की थी, लेकिन देश ने इस पर कार्रवाई नहीं की.

कनाडा के आरोप पर भारत

जब कनाडा के आरोप पर सवाल किया गया तो अरिंदम बागची ने कहा, “हां, मुझे लगता है कि यहां कुछ हद तक पूर्वाग्रह है. हमें ऐसा लगता है कि कनाडा सरकार के ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित हैं.” उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने कनाडा के साथ राजनयिक विवाद पर अपने प्रमुख सहयोगियों को अपने विचारों से अवगत कराया है. उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास सुरक्षा मुद्दों के कारण काम में व्यवधान को देखते हुए अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.