Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

IND vs SL: श्रीलंका की जीत का सिलसिला टूटा, रोमांचक मुकाबले में भारत ने 41 रनों से दी मात, फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

IND vs Sri Lanka: भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 में श्रीलंका को सुपर-4 मुकाबले में 41 रनों से मात देते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है. इस मैच में कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किए.

एशिया कप 2023 में भारतीय टीम ने अपने विजयी रथ को जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 में शानदार 41 रनों से जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है. भारतीय टीम इस मैच में 213 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 41.3 ओवरों में 172 रन बनाकर सिमट गई. भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी में एक बार फिर से कुलदीप यादव का कमाल देखने को मिला जिन्होंने 4 विकेट हासिल किए. वहीं रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने भी 2-2 विकेट अपने नाम किए. इस मुकाबले में हार के साथ श्रीलंका की वनडे में चली आ रही लगातार 13 मैचों की जीत का सिलसिला भी टूट गया.

श्रीलंका को पहले 10 ओवरों में लगे 3 बड़े झटके

श्रीलंका की टीम जब इस मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही. टीम को पहला झटका 7 के स्कोर पर पथुम निसांका के रूप में लगा जो जसप्रीत बुमराह का शिकार बने. इसके बाद 25 के स्कोर पर टीम ने अपना दूसरा विकेट कुसल मेंडिस के रूप में गंवा दिया. मोहम्मद सिराज ने श्रीलंकाई टीम को इस मुकाबले में तीसरा झटका 25 के ही स्कोर पर दिमुथ करुणारत्ने के रूप में दिया. पहले 10 ओवरों का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 39 रन था.

श्रीलंका ने 99 के स्कोर तक गंवा दिए अपने 6 विकेट

इस मुकाबले में शुरुआती 3 विकेट जल्दी गंवाने के बाद समराविक्रमा और असलंका ने श्रीलंका की पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी हुई. इस खतरनाक होती जोड़ी को कुलदीप यादव ने उस समय तोड़ा जब समराविक्रमा एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए. श्रीलंका ने 68 के स्कोर पर अपना चौथा विकेट गंवाया.

भारतीय टीम ने इसके बाद श्रीलंका का पांचवां विकेट भी जल्द हासिल करते हुए चरिथ असलंका को पवेलियन भेजा जिनका विकेट भी कुलदीप यादव ने हासिल किया. 99 के स्कोर पर श्रीलंका को छठा झटका कप्तान दसुन शनाका के रूप में लगा और यहां से उनके लिए मैच में वापसी करना काफी मुश्किल भरा हो गया था.

धनंजया और वेल्लालागे की जोड़ी ने मैच को बनाया रोमांचक

99 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा चुकी श्रीलंका की टीम की पारी को धनंजया डी सिल्वा और इस मैच में गेंद से कमाल दिखाने वाले दुनिथा वेल्लालागे ने संभालते हुए तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला शुरू किया. दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 75 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी ने श्रीलंका को इस मैच में पूरी तरह से वापस ला दिया था. रवींद्र जडेजा ने डी सिल्वा का विकेट झटकने के साथ मैच में फिर से भारतीय टीम की वापसी कराई जो 41 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

कुलदीप ने समेटी श्रीलंका की पारी और फाइनल का टिकट किया पक्का

धनंजया डी सिल्वा का विकेट गिरने के बाद श्रीलंकाई टीम की पूरी उम्मीद दुनिथा वेल्लागे पर टिक गई थी. हालांकि दूसरे छोर से उन्हें उस तरह का सपोर्ट नहीं मिल सका. 162 पर 7वां विकेट गिरने के बाद श्रीलंका टीम की पारी इस मैच में 172 रनों पर सिमट गई. दुनिथा वेल्लालागे एक छोर पर 42 रन बनाकर इस मैच में नाबाद रहे. भारतीय टीम के लिए मैच में कुलदीप यादव ने 4 विकेट हासिल किए. वहीं रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 जबकि हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट हासिल किया.

भारत की पारी में दुनिथा वेल्लालागे की स्पिन का दिखा कमाल

टीम इंडिया की इस मुकाबले में बल्लेबाजी प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उसमें कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से शानदार अर्धशतकीय पारी देखने को मिली. इसके अलावा टीम की तरफ से दूसरा सर्वाधिक स्कोर केएल राहुल ने बनाया जिन्होंने 39 रन बनाए. इस मैच में श्रीलंका टीम के स्पिनर्स का कमाल भी देखने को मिला जिन्होंने भारतीय टीम के सभी 10 विकेट हासिल किए. इसमें 20 साल के स्पिन गेंदबाज दुनिथा वेल्लालागे ने 5 विकेट अपने नाम किए.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.