Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Asia Cup: भारत रिजर्व-डे के दिन हार चुका है 2 बड़े मुकाबले, एक फाइनल भी गंवाया, क्या रोहित बदलेंगे इतिहास?

Asia cup 2023: एशिया कप 2023 की बात करें, तो सुपर-4 में भारत और पाकिस्तान का मैच आज रिजर्व-डे के दिन पूरा होगा. पहले दिन बारिश के कारण सिर्फ 24.1 ओवर का खेल हो सका. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 147 रन बनाए हैं. आज मैच यहीं से शुरू हाेगा. हालांकि रिजर्व-डे के दिन हुए मुकाबलों की बात करें, तो भारतीय टीम का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है.

एशिया कप 2023 की बात करें, तो बारिश ने इसमें खलल डाला है. ग्रुप राउंड में भारत और पाकिस्तान का मैच बारिश के चलते रद्द करना पड़ा था. अब सुपर-4 की में बारिश के कारण भारत और पाकिस्तान के मैच का फैसला आज रिजर्व-डे यानी 11 सितंबर को होगा.

सुपर-4 के मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. जवाब में टीम इंडिया ने 24.1 ओवर में 2 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. इसके बाद खेल नहीं हो सका. कप्तान रोहित शर्मा ने 56 तो शुभमन गिल ने 58 रन बनाए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की.

केएल राहुल 17 और विराट कोहली 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. रिजर्व-डे के दिन खेल 24.1 ओवर के आगे से शुरू होगा. यानी राहुल और कोहली बल्लेबाजी करने उतरेंगे. टीम इंडिया के रिजर्व-डे के इतिहास की बात करें, तो यह कुछ खास नहीं है. टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप तक का फाइनल रिजर्व-डे के दिन हार चुकी है.

पहले बात 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की. बारिश के चलते मैच छठे रिजर्व-डे के दिन 23 जून को पूरा हुआ था. न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के खिताब पर कब्जा किया था.

2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की बात करें, तो भारत और न्यूजीलैंड के मैच का रिजल्ट भी रिजर्व-डे के दिन निकला था. कीवी टीम ने यह मुकाबला 18 रन से जीतकर टीम इंडिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. यह एमएस धोनी का अंतिम इंटरनेशनल मैच था.

2002 चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें, तो भारत और श्रीलंका का फाइनल 2 दिन 29 और 30 सितंबर को खेला गया, लेकिन बारिश के कारण मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका. ऐसे में भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.

1999 वनडे वर्ल्ड कप की बात करें, भारत और इंग्लैंड का मैच भी 2 दिन चला. 29 और 30 मई को बर्मिंघम में खेले गए मैच में भारतीय टीम 63 रन से जीत दर्ज करने में सफल रही. सौरव गांगुली ने 40 रन बनाने के अलावा 3 विकेट भी लिए. वे प्लेयर ऑफ द मैच बने थे.

टीम इंडिया को अब एशिया कप 2023 में लगातार 2 दिन में 2 मैच खेलने होंगे. 11 सितंबर के अलावा टीम 12 सितंबर को सुपर-4 के अपने दूसरे मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी. ऐसे में खिलाड़ियों के लिए वर्कलोड मैनेज करना आसान नहीं रहने वाला.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.