Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

कर्नाटक में जीत के बाद अब तेलंगाना में भी कांग्रेस अपनाएगी 5G फॉर्मूला! 17 सितंबर को सोनिया गांधी करेंगी ऐलान

तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 17 सितंबर को राज्य में एक रैली करेंगी, जिसमें वह कर्नाटक की तर्ज पर पांच गारंटी योजना की घोषणा करेंगी.

कांग्रेस तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से पहले एक जनसभा में राज्य के लोगों के लिए पांच ‘गारंटी’ की घोषणा करेगी’ कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष और सांसद ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी 17 सितंबर को एक रैली में पांच चुनावी गारंटी की घोषणा करेंगी.

कांग्रेस ने पहले ही घोषणा की है पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में नव गठित कांग्रेस कार्यकारी समिति की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होगी. वहां, कांग्रेस कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक 17 सितंबर को आयोजित की जाएगी, जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) के प्रमुख हिस्सा लेंगे.

कर्नाटक के बाद तेलंगाना में कांग्रेस की गारंटी
कांग्रेस ने आगामी महीनों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए ‘किसान घोषणापत्र’, ‘एससी, एसटी घोषणापत्र’ और ‘युवा घोषणापत्र’ जारी किए थे, जिसमें तेलंगाना के मतदाताओं से किए वादे शामिल हैं. दरअसल, पड़ोसी कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की घोषित पांच गारंटी को पार्टी की सफलता में अहम माना जाता है.

17 सितंबर को हुआ था तेलंगाना का विलय 
तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएसी) ने कुल 119 विधानसभा सीटों में से 115 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. राज्य में 17 सितंबर को कई कार्यक्रम देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि उसी दिन 1948 में निजाम शासन के तहत हैदराबाद की पूर्ववर्ती रियासत का भारत संघ में विलय किया गया था.

केंद्र सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस दिन का जश्न मनाने के लिए हैदराबाद में कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है. आगामी चुनावों के मद्देनजर यह महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल हैदराबाद में केंद्र की ओर से आयोजित ‘मुक्ति दिवस’ के आधिकारिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था और उनके इस साल भी तेलंगाना की राजधानी में कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है.

17 सितंबर को राज्य में होंगे कई कार्यक्रम 
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने तेलंगाना किसान सशस्त्र संघर्ष (1946-51) की याद में 11 से 17 सितंबर तक कई कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है. इस संघर्ष का नेतृत्व कम्युनिस्ट नेताओं ने किया था. भाकपा का कहना है कि इस संघर्ष ने निजाम को हैदराबाद राज्य का भारत संघ में विलय करने के लिए मजबूर किया था.

असदुद्दीन ओवैसी नीत ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) 17 सितंबर को एक मोटरसाइकिल रैली और जनसभा का आयेाजन करेगी. साथ ही इस दिन को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाएगी.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री और बीजेपी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने शनिवार (9 सितंबर) को सत्तारूढ़ बीआरएस और विपक्षी दल कांग्रेस पर कथित तौर पर एआईएमआईएम के साथ किए गए गुप्त समझौते के कारण अपने कार्यकाल के दौरान 17 सितंबर का आधिकारिक जश्न न मनाने का आरोप लगाया था.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.